राजस्थान दिवस 30 मार्च के उपलक्ष पर "लाभार्थी उत्सव" का जिला स्तरीय समारोह कलेक्ट्रेट परिसर सीकर में हुआ आयोजित

  ख़बर गवाह 

खुद के आत्मविश्वास,  दृढ़ निश्चय और  राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से मिले आर्थिक और सामाजिक लाभ की बदौलत मैंने कभी अपनी शारीरिक कमजोरी को खुद पर हावी नहीं होने दिया - दिव्यांग छात्रा शालिनी


राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं लागू कर समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित किया है - सीकर विधायक राजेंद्र पारीक 

सीकर, 30 मार्च। राजस्थान दिवस  30 मार्च  के उपलक्ष पर  "लाभार्थी उत्सव" का जिला  स्तरीय समारोह कलेक्ट्रेट परिसर सीकर में किया गया जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने  राज्य सरकार की  व्यक्तिगत लाभ वाली  योजनाओं के लाभार्थीगणों से वर्चुअल संवाद किया। आयोजन में जिले के जनप्रतिनिधिगण, जिला स्तरीय अधिकारी और व्यक्तिगत योजनाओं के लाभार्थी तथा सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल सीकर की छात्रा रुचिका ने अंग्रेजी भाषा में महात्मा गांधी विद्यालय में उनको मिल रही सुविधाओं और बेहतर शिक्षा के अपने अनुभव साझा किए।
दिव्यांग छात्रा शालिनी चौधरी ने बताया कि खुद के आत्मविश्वास,  दृढ़ निश्चय और  राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से मिले आर्थिक और सामाजिक लाभ की बदौलत मैंने कभी  अपनी शारीरिक कमजोरी को खुद पर हावी नहीं होने दिया।
शालिनी ने बताया कि 2020 में कक्षा 12  में 97 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर मुझे इंदिरा प्रियदर्शनी अवार्ड मिला के तहत 1 लाख रुपए का संबल मिला और स्कूटी  मिली। बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत 5 हजार रुपए का प्रोत्साहन मिला। उन्होंने कहा कि आज इसी की बदौलत वह राजस्थान से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक मात्र दृष्टिबाधित पैरा एथलेटिक्स है।
कार्यक्रम में विधायक सीकर राजेंद्र पारीक ने कहा कि महात्मा गांधी की सोच थी कि जब समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभान्वित किया जाएगा तभी हमारा देश प्रगति करेगा तथा इसी को ध्यान में रखते हुए पूरी संवेदनशीलता के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हर वर्ग के लिए सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं लागू कर समाज के सभी वर्गों को  लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि पहले स्थिति यह थी कि लोगों को अपने ऑपरेशंस और इलाज करवाने के लिए जमीन और गहने तक गिरवी रखने पड़ते थे या ऋण लेना पड़ता था, लेकिन आज मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की है जिसके तहत प्रत्येक प्रदेशवासी को 25 लाख  रुपए तक का नि:शुल्क इलाज मिल रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल जीरो आ रहे हैं तथा 500 रुपए  में सिलेंडर दिए जाएंगे साथ ही उड़ान योजना ने  छात्राओं और महिलाओं को आत्मविश्वास प्रदान किया है। उन्होंने लाभार्थी उत्सव में पूरे जिलेभर  से आए लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को उन सभी लोगों तक पहुंचाएं जिनको अभी तक इनकी जानकारी नहीं है।
बीसूका उपाध्यक्ष सुनीता गठाला ने कहा कि मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने  अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग को लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई बजट घोषणा अनुसार 76 लाख परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा तथा अब गरीबों के बच्चे भी महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में अंग्रेजी में पढ़ाई करने का मौका मिल रहा हैं। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से 25 लाख तक का निशुल्क इलाज हो रहा है तथा इसी को और आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री ने बड़ी सोच रखी और राजस्थान में राइट टू  हेल्थ बिल लागू किया ताकि सभी को स्वास्थ्य का अधिकार दिया जा सके। किसानों को 2 हजार यूनिट तक का बिजली बिल और घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक बिजली उपभोग करने पर जीरो बिल आ रहा है तथा सामाजिक सुरक्षा में न्यूनतम पेंशन एक हजार रुपए की गई है और इसमें हर वर्ष 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। अनुप्रति कोचिंग योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग के बच्चे भी अब कोचिंग करके बड़े-बड़े संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं तथा राजीव गांधी एकेडमीक एक्सीलेंस योजना के तहत राजस्थान के बच्चे विदेशों की टॉप 150 महत्वपूर्ण विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पूरी संवेदनशीलता के साथ राजकीय कर्मचारियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ओल्ड पेंशन योजना लागू की है। उपाध्यक्ष गठाला ने सीकर को संभाग बनाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई गई जिसका लाभार्थियों ने अवलोकन कर लाभ उठाया।
इस दौरान  जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव, अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार, सीईओ जिला परिषद राकेश कुमार, सीएमएचओ डॉ. निर्मल सिंह, संयुक्त निदेशक डीओआईटी एस.एन. चौहान, सहायक निदेशक प्रशासनिक सुधार विभाग राकेश कुमार लाटा, राजेश सैनी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण मीडिया कर्मी और जिलेभर से आए विभिन्न योजनाओं के व्यक्तिगत लाभार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate


Post a Comment

0 Comments