पानी की गुणवत्ता और उसकी जांच की दी जानकारी

 ख़बर गवाह 

विद्यालय में विद्यार्थियों को पीने योग्य पानी की गुणवत्ता और उसकी जांच की दी जानकारी

सीकर 14 मार्च। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय उजीन सिंह का नाडा बेरी में मंगलवार को विद्यार्थियों और अभिभावकों को पीने योग्य पानी की गुणवत्ता और उसकी प्रभावी जांच के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से बताया गया।
गौरतलब है कि हाल ही में विद्यालय का स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार  21- 22 के लिए राज्य स्तर पर चयन हुआ है जिसमें पानी की जांच का एक महत्वपूर्ण बिंदु शामिल था। पानी तो बहुत शुद्ध है, इसकी क्या जांच करवाना, इसी भ्रांति को दूर करने के लिए पीएचडी सीकर के द्वारा प्रशिक्षित कल्पना ने प्रायोगिक रूप से विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को पानी की जांच में हार्डनेस, पीएच, फ्लोराइड, नाइट्रेट, क्लोराइड, लोह तत्व की मात्रा आदि का प्रायोगिक परीक्षण कर समझाया।
प्रधानाध्यापक राजकमल जाखड़ ने बताया कि हमारी धारणा रहती है कि आरओ का पानी सबसे शुद्ध है और वह पीना चाहिए। जबकि कई जगह ऐसी है जहां आरओ की जरूरत ही नहीं है और कई जगह ऐसी है, जहां आरओ से विभिन्न लवण दूर नहीं होते। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने बड़े ही ध्यान पूर्वक इन परीक्षणों को देखा और समझा। प्रायोगिक जांच में विद्यालय के ट्यूबवेल का पानी मानकों पर खरा उतरा इसके लिए आरओ की जरूरत महसूस नहीं हुई।
पीएचडी कार्यालय के वरिष्ठ रसायन एस.के. अग्रवाल ने विस्तार से पानी की जांच की तकनीक और किट पहले से प्रत्येक ग्राम पंचायत को उपलब्ध करवाया था, उसी  किट के माध्यम से विद्यालय के पानी की जांच की गई। कल्पना ने पीएचईडी विभाग को धन्यवाद देते हुए बताया कि इतने साधारण तरीके से हम पानी की जांच कर सकते हैं, जागरूकता के अभाव में प्रत्येक विद्यालय अपनी पानी की जांच नहीं कर रहा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक व्यक्ति को प्रशिक्षित किया है और ग्राम पंचायत पर किट भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालय अपने पानी की गुणवत्ता की जांच इस कीट के माध्यम से जरूर करें ।
इस अवसर पर सुनीता देवी, सुनीता मीणा, रेखा सैनी, मंजू देवी, गिरवर सिंह, ईश्वर सिंह, सुमन देवी, विमला देवी, सावित्री देवी सहित अध्यापक, अभिभावक और विद्यार्थी उपस्थित रहे।






Any Error? Report to Us
Contents May Subject to copyright 
Disclaimer: We cannot guarantee the information is 100% accurate

Post a Comment

0 Comments